Welcome To Gyan Feeling

Header Ads

नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान" Latest ➤ नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान (Click Here) माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का Result (Click Here) Samagra ID हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Click Here)

Neutan न्युटन के बारे में रोचक तथ्य

न्युटन के बारे में 12 रोचक तथ्य
आधुनिक विज्ञान की नीव रखने वाले न्युटन का जन्म आधुनिक कैंलेंडर के अनुसार 4 जनवरी 1643 ईसवी को हुआ। इस महा मानव ने विज्ञान को एक मजबुत सतंभ प्रदान किया है। न्युटन के गति नियम भैतिकशास्त्र की बड़ी उपलब्धी हैं। आइए इस महावैज्ञानिक के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं –

1. न्युटन के जन्म के तीन महीने पहले उनके पिता का निधन हो गया था। जब न्युटन का जन्म हुआ तो वह सामान्य नही थे और उनका आकार बहुत छोटा था। डाकटरों का कहना था कि वह बच नही पाएँगे।
2. जिस वर्ष न्युटन का जन्म हुआ था उसी वर्ष गैलीलीयो गैलीलायाई का निधन हुआ था।
3. न्युटन ने आजीवन शादी नही की।
4. सर आईजैक न्युटन ने गणित, भौतिक शाश्त्र(Physics) और खगोलशाश्त्र के सिवाए कई धार्मिक किताबें भी लिखी हैं।
5  न्युटन के सिर के ऊपर सेब गिरने से उनकी विज्ञान के प्रति प्रेरणा पैदा होने की बात एक लेखक Voltoire द्वारा प्रसिद्ध की गई है।
6  न्युटन अपनी खोजों को जग-जाहिर करने से कतराते थे। उन्होंने करीब 20 साल तक अपनी खोजों के बारे में किसी को नही बताया था।
Foreign Scientists विदेशी वैज्ञानिक जैसे न्यूटन,आइंस्टीन,मैडम क्यूरी,अल्वा एडिसन आदि के बारे में जानने के लिए क्लिक करे....
7. जब न्युटन छोटे थे तो वह पढ़ाई में कुछ खास अच्छे नही थे। एक बार स्कुल में एक लड़के ने न्युटन को पीटा मगर न्युटन जब गुस्से में आ गए तो उस लड़के को भाग के अपनी जान बचानी पड़ी। पर, जोशीले न्युटन यही पर संतुष्ट नही हुए, वह उस लड़के को पढ़ाई के क्षेत्र में भी पीछे करके सबक सीखाना चाहते थे। उसी दिन से न्युटन ने पढ़ाई में दिन रात एक कर दी। यह एक महत्तवपूर्ण लम्हा था जिसकी वजह से न्युटन पढ़ाई की और आकर्षित हुए और इतनी खोजे की।
8 न्युटन सिर्फ 23 साल के थे जब उन्होंने गुरूत्वाकर्षण की खोज की।
9. धरती सुर्य के ईर्द-गिर्द गोल नही बल्कि अंड़ाकार घुमती है यह भी न्युटन ने ही बताया था।
10  न्युटन एक खोजी भी थे। न्युटन ने पहली प्रकाश को परिर्वतित करने वाली दुरबीन खुद अपने हाथों से बनाई थी जो कि आज भी उपयोग की जाती है।
11  न्युटन के अनुमान के अनुसार संसार 2060 से पहले तक खत्म नही होगा।
12  महावैज्ञानिक अल्बर्ट आईस्टाईन अपने अध्ययन कक्ष (Study room) में दीवार पर सर आईजैक न्युटन के साथ माइकल फैराडे और जेम्स सैक्सवैल की तस्वीर लगाकर रखते थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.